अगर आपके घर में भी नहीं टिकता है पैसा तो अपनाएं ये उपाय!

 आज के दौर में पैसे की चाहत किसे नहीं होती। जानकार कहते हैं कि किसी भी धार्मिक पूस्तक में भी ज्यादा पैसा कमाने की कहीं मनाही नहीं है, बस हो आपकी शुद्ध मेहनत का।

ऐसे में हर कोई ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है। लोग पैसा कमाते भी हैं, लेकिन समस्या वहां पैदा होती है कि लगातार पैसा कमाए जाने के बावजूद घर में पैसा है कि टिकता ही नहीं...

जानकारों का भी मानना है कि हर किसी की चाहत होती है कि उसकी तिजोरी हमेशा भरी रहे। कई बार तो कड़ी मेहनत करने के बाद भी घर में पैसा टिक नहीं पाता। ऐसे में व्यक्ति परेशान होने लगता है, जिसके कारण उसे कई प्रकार की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है।

इन्हीं समस्याओं को लेकर हमने पंडित सुनील शर्मा से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि घर में पैसा नहीं टिकने के कई कारण हो सकते हैं,लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कुछ ऐसे उपायों के बारे में भी बताया जिनके संबंध में कहा जाता है कि ये उपाय करने से आप आर्थिक संकट से छुटकारा पा सकते हैं।

ये हैं वे चमत्कारिक उपाय...
- तिजोरी में एक पीपल के पत्ते पर देशी घी और लाल सिंदूर को मिलाकर उससे ऊं लिखें। इस पत्ते को तिजोरी में वहां रखें जहां आप अपना धन रखते हैं। ऐसा लगातार 5 शनिवार तक करने से आपकी सारी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी।

- तिजोरी में एक नारियल को लाल कपड़े में लपेटकर जहां आप पैसे रखते हैं उस जगह पर रख दें। इस उपाय को करने से धन में वृद्धि होती चली जाएगी।

- अपनी तिजोरी के अंदर ग्यारह दाने काली गुंजा के पवित्र करके रखें। इसके अलावा हमेशा धन रखने वाली जगह पर चमकदार लाल कपड़ा बिछाएं। ऐसा करने से घर में लक्ष्मी का स्थाई निवास होता है।

ये भी हैं कुछ उपाय...
1. घर के उत्तर पश्चिम कोने में भारी सामान न रखें।
2. घर के हर कमरे में एक कांच के गिलास में थोड़ा साबूत नमक भरकर रख दें और हर महीने इसे बदलते रहें।
3.घर के बाहर का हिस्सा हमेशा साफ रखें, वहां कोई कबाड़ या गंदगी जमा न होने दें।
4.शाम के समय तुलसी के पास घी का दीपक जरूर जलाएं। माना जाता है ऐसा करने से नकारात्मकता और गरीबी दूर होती है।
5. बिस्तर व कपड़े अस्त-व्यस्त न रखें, इसके अलावा घर में लंबे समय तक जूठे बर्तन रखना भी गरीबी बढ़ाने वाला माना गया है।

 घर में कुछ विशेष चीजें जलाने से आपके घर में लक्ष्मी का वास होगा। तो आइए जानते है क्या हैं ये उपाय:
1. घर में रोजाना आप काली मां के आगे एक धूपबत्‍ती लगाएं। हर शुक्रवार को काली के मंदिर में जाकर पूजा करें। धूप देने से मन को शांति और प्रसन्नता मिलती है। साथ ही मानसिक तनाव दूर करने में भी इससे बहुत लाभ मिलता है।

 2. घरों में धूनी देने के लिए कई तरह की चीज़ें आती है। हफ्ते में 1 बार किसी भी दिन घर में कंडे जलाकर धूनी देने से गृहकलह शांत होता है।

3. रोज़ाना सुबह और शाम घर में कर्पूर और लौंग जरूर जलाएं। इससे घर के वास्तुदोष ख़त्म होते हैं। साथ ही पैसों की कमी नहीं होती।

4. पीली सरसों, गुग्‍गल, लोबान को मिलाकर सूर्यास्‍त के समय कंडे जलाकर ये सारी सामग्री डाल दें। घर में मौजूद नकारात्‍मक उर्जा दूर हो जाएगी।

5. घर में सप्‍ताह में एक या दो बार नीम के पते की धूनी जलाएं। इससे जहां एक और सभी तरह के जीवाणु नष्‍ट हो जाएंगे। वहीं वास्‍तुदोष भी समाप्‍त हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment